Pages

Sunday, March 13, 2011

Earth Hour News: A message from our Global Ambassador Miranda Kerr

Earth Hour News: A message from our Global Ambassador Miranda Kerr: "I am pleased to have been asked to be the global ambassador for Earth Hour 2011. Each of us has a responsibility for the sustainability of..."

Wednesday, March 2, 2011

पेड़ बचाने को बांधे लाल फीता

Mar 02, 01:01 am

इटावा, कार्यालय प्रतिनिधि : स्वामी विवेकानंद सेवा संस्थान द्वारा ग्राम चितभवन में वृक्षों में लाल फीते बांधकर वृक्ष बचाने का आह्वान किया गया। खास बात यह रही कि अभियान में बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने वृक्षों में लाल फीते बांधकर वृक्ष बचाने का संकल्प लिया। यह लाल फीता अभियान सहायक निदेशक बचत प्रभात मिश्रा की प्रेरणा से चलाया जा रहा है
इस मौके पर संस्थान के अध्यक्ष संजय सक्सेना ने कहा कि धरती पर प्राणियों का जीवन बचाना है तो वृक्षों को बचाना होगा। वृक्ष न केवल पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखते हैं बल्कि प्राणियों का जीवन बचाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करते हैं।
उपाध्यक्ष ओमरतन कश्यप, सचिव विवेकरंजन गुप्ता ने कहा कि आदिकाल से वृक्षों का महत्व बताया जा रहा है, लेकिन वृक्षों को काटा जाता रहा। नतीजतन पर्यावरण और प्राणियों के जीवन पर संकट के बादल छाने लगे हैं। अब वृक्ष लगाना व बचाना बेहद जरूरी हो गया है। उन्होंने कहा कि वृक्षों में बंधा लालफीता यह संदेश देता है कि इन्हें काटना खतरनाक होगा।
लालफीता अभियान के दौरान ग्रामीण प्रेमकांत दुबे, विश्वनाथ, सुभान अली, कल्लू खान, उदयवीर, रामचरन शाक्य, रामशंकर, रामदीन शंखवार, सुशील शुक्ला, रमेश बाथम, सुखराम जितेंद्र, करन सिंह व सीताराम आदि ने वृक्षों में लाल फीते बांधे और वृक्ष बचाने का संकल्प लिया।